Categories
Religious

करवा चौथ की व्रत कथा

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ कहते हैं। इसमें गणेश जी का पूजन करके उन्हें पूजन से प्रसन्न किया जाता है। इस में गेहूं का करवा भरके पूजन किया जाता है। विवाहित लड़कियों के यहाँ चीनी के करवे मायके से भेजे जाते हैं और निम्नलिखित करवाचौथ की कथा (Karvachauth ki Katha) सुनकर चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है।

करवा चौथ की पौराणिक व्रत कथा – Karvachauth ki Katha

बहुत समय पहले की बात है। एक साहूकार के सात लड़के और एक लड़की करवा थी। सभी सातों भाई अपनी बहन से बहुत प्यार करते थे।

एक बार उनकी बहन ससुराल से मायके आई हुई थी। रात्रि को साहूकार के लड़के भोजन करने लगे तो उन्होने अपनी बहन से भोजन करने के लिए कहा। इस पर बहन ने कहा – भाई, अभी चाँद नहीं निकला है, उसके निकलने पर अर्घ्य देकर भोजन करूंगी।

बहिन की बात सुनकर भाइयों ने क्या किया कि बाहर जाकर अग्नि जला दी और छलनी लाकर उसमें से प्रकाश दिखते हुए बहिन से कहा – बहिन चाँद निकाल आया है। अर्घ्य देकर भोजन कर लो।

यह सुनकर उसने अपनी भाभियों से कहा कि आओ तुम भी चंद्रमा को अर्घ्य दे लो, लेकिन वे इस धोखे को जानती थीं। उन्होंने कहा – बाई जी, अभी चाँद नहीं निकला है, तुम्हारे भाई तुम्हारे साथ धोखा करके अग्नि का प्रकाश दिखा रहे हैं।

भाभियों की बात सुनकर भी उसने कुछ ध्यान नहीं दिया व भाइयों द्वारा दिखाये गए प्रकाश को ही अर्घ्य देकर भोजन कर लिया। इस प्रकार व्रत भंग करने से गणेश जी उस पर अप्रसन्न हो गए।

इसके बाद उसका पति बहुत बीमार हो गया और जो कुछ घर में था उसकी बीमारी में लग गया। जब उसे अपने की हुई गलती का पता चला तो उसने पश्चाताप किया और गणेश जी से प्रार्थना करते हुए विधि से पुन: चतुर्थी का व्रत करना आरंभ कर दिया और श्रद्धानुसार सबका आदर करते हुए सबसे आशीर्वाद ग्रहण करने लगी।

इस प्रकार उसके श्रद्धा भक्ति सहित कर्म को देखकर भगवान गणेश उस पर प्रसन्न हो गए और उसके पति को जीवन दान देकर आरोग्य करने के पश्चात धन संपत्ति से युक्त कर दिया।

इस प्रकार जो छल कपट को त्याग कर श्रद्धा भक्ति से करवा चौथ का व्रत करेंगे वे सब प्रकार से सुखी होते हुए क्लेशों से मुक्त हो जाएँगे।

हे श्री गणेश जी – मां गौरी जिस प्रकार करवा को चिर सुहागन का वरदान आपसे मिला है, वैसा ही सब सुहागिनों को मिले।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा ? अपने सुझाव और कमेन्ट देने के लिए नीचे दिये गए कमेन्ट सेक्सन का प्रयोग करें। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Check All Posts in Religious Section
Best Religious Books

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!